"बालों की देखभाल: बालों को स्वस्थ बनाएं और झड़ते बालों से निपटें"

"बालों की देखभाल: बालों को स्वस्थ बनाएं और झड़ते बालों से निपटें"

"बालों की देखभाल: बालों को स्वस्थ बनाएं और झड़ते बालों से निपटें"
गर्मियों में बालों की देखभाल करना और इन्हे स्वस्थ रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, क्योंकि धूप, गर्मी और डस्ट के कारण बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है और ये कमजोर होकर के टूट कर गिरने लगते है। इसलिए अगर आप झड़ते बालों की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर अपने बालों की देखभाल करने के उपाय खोज रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है, क्योंकि आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगी कि कैसे आप अपने बालो को देखभाल खुद कर सकती है और इनका झड़ना पूरी तरह से बन कर सकती है । तो बने रहिए हमारे साथ—  

नहाने से पहले बालों को अच्छी तरह से ओइल करें

यदि आप अपने बालों की देखभाल और अच्छे से करना चाहते हैं, तो नहाने से एक घंटे पहले आपको अच्छी तरह से अपने बालो पर ओइल करना चाहिए, कहने का मतलब हैं कि आपको अपने बालों पर अच्छी तरह से तेल से मसाज करनी चहिए । इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार रहेंगे और धूप और डस्ट के कारण आपके बालो को ज्यादा  नुकसान  भी नही होगा ।

केमिकल फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें

गर्मियों में बालों को साफ रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे पसीना बहुत निकलता है। इससे स्कैल्प पर जलन हो सकती है। साथ ही बालों में डैंड्रफ भी हो सकता है। नतीजतन, स्कैल्प ऑयली हो जाती है। इसलिए गर्मियों में हफ्ते में 3-4 बार बालों को धोएं। पैराबेन और सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें, जो आपके बालों को रूखा होने से रोकेगा।

कंडीशनर जरूरी है

कई महिलाएं शैंपू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करती हैं, जिससे उनके बाल रूखे हो जाते हैं। बालों को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल चमकदार हो जाएंगे। आप इस घरेलू उपाय को भी आजमा सकते हैं- पानी में एक चम्मच सिरका या एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर कंडीशनर की तरह बालों में लगाएं।

बालों को चमकदार बनाएं

अपने बालों में नियमित रूप से जैतून का तेल, बादाम का तेल या नारियल का तेल लगाएं और अपने बालो की अच्छी तरह से मालिश करें। इससे आपके बालों के स्वास्थ्य और विकास में सुधार होगा। साथ ही अपने बालों को अच्छे से कंघी करें, जिससे आपके बालों की सतह से गंदगी दूर हो जाएगी। यह वसामय ग्रंथियों को सक्रिय करता है और बालों की जड़ों तक प्राकृतिक तेल सीबम को पहुंचाता है, जिससे आपके बाल चमकदार बनते हैं।

अपने बालों को धूप से बचाएं

तेज गर्मी में सूरज भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसकी वजह से आपके बाल शुष्क, सुस्त और भंगुर हो जाते हैं। अपने बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए, जब भी आप घर से बाहर धूप में निकले तो एक टोपी या स्कार्फ जरूर पहने। इसके अतिरिक्त, आप अपने बालों को सूरज की किरणों से बचाने के लिए यूवी फिल्टर वाले बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों का उपयोग भी कर सकती हैं।

अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें

बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से ट्रिम्स आवश्यक हैं, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान। धूप, क्लोरीन और नमक का पानी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे आपके बाल दो मुंहे हो जाते है और कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए बालों को टूटने से रोकने के लिए और इनके विकास को बढ़ावा देने के लिए हर 6-8 सप्ताह में अपने बालों को ट्रिम करना चाहिए।

हीट स्टाइलिंग से बचें

ब्लो ड्रायर, कर्लिंग आइरन और स्ट्रेटनर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल हमारे बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं, खासकर गर्मियों के समय में जब हमारे बालों को काफी तरह के पर्यावरणीय प्रदूषण का सामना करना पड़ता है, ऐसे में अगर हम अपने बालो पर ब्लो ड्रायर, कर्लिंग आइरन और स्ट्रेटनर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करते है,  तो सोचो इसका हमारे बालो पर कितना खतरनाक दुष्प्रभाव पड़ेगा ।  इसीलिए मैं आपको यही राय दूंगी की आप अपने बालों को हवा में सुखाने की कोशिश करें और अलग-अलग हेयर स्टाइल बनाने के लिए प्राकृतिक स्टाइलिंग तकनीकों जैसे ब्रैड्स और बन्स का उपयोग करें।

स्वस्थ आहार लें

अपने बालो और अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार भी बोहोत आवश्यक होता है। इसीलिए गर्मियों के दिनों में आपको ऐसे स्वस्थ और संतुलित खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान देना चाहिए जो विटामिन और खनिजों जैसे आयरन, जिंक और विटामिन सी से भरपूर हों। इसके साथ ही आपको पत्तेदार साग, नट्स, बीज, और खट्टे फल जैसे खाद्य पदार्थों को भी अपने भोजन में शामिल करना चाहिए । ऐसा करने से आपके बाल स्वस्थ होयेंगे और इनकी ग्रोथ भी अच्छे से होगी और इनकी चमक में भी चार चांद लग जायेंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ