बालों का झड़ना: उचित बाल धोने के कारण, रोकथाम और सुझाव

बालों का झड़ना: उचित बाल धोने के कारण, रोकथाम और सुझाव

बालों का झड़ना: उचित बाल धोने के कारण, रोकथाम और सुझाव


बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक आम चिंता का विषय है। हर दिन लगातार बालों का झड़ना बालों के विकास चक्र का एक सामान्य हिस्सा बन चुका है, लेकिन यदि रोजाना आपके 70-100 बाल झड़ रहे है, तो यह वही समय है जब आपको एक अच्छे चिकित्सक की सलाह ले लेनी चाहिए। वैसे, कुछ घरेलू उपाय भी है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते है । इस लेख में, मैं आपके साथ बालों के झड़ने के कुछ कारण, बालों को झड़ने से रोकने के तरीके और उचित बाल धोने के टिप्स साझा कर रही हूं 

बालों के झड़ने के कारण

बालों का झड़ना विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें आनुवंशिकी, हार्मोनल परिवर्तन, दवाएं, तनाव और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां शामिल हैं। एंड्रोजेनिक खालित्य या पुरुष / महिला पैटर्न गंजापन बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है। यह एक अनुवांशिक स्थिति है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकती है। गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन, रजोनिवृत्ति और थायरॉयड विकार भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। कीमोथेरेपी दवाओं, एंटीडिप्रेसेंट्स और ब्लड थिनर जैसी कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के रूप में बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। सर्जरी, बीमारी, या भावनात्मक आघात जैसी तनावपूर्ण घटनाओं से अस्थायी रूप से बाल झड़ सकते हैं। इसके अलावा, एलोपेसिया एरीटा, स्कैल्प इंफेक्शन और ऑटोइम्यून बीमारियों जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियां भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं।

रोकथाम के तरीके

बालों को झड़ने से रोकने के लिए जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प और अपने बालों की देखभाल अच्छे से करें। यहां हमने कुछ तरीके दिए हैं जिनको आप अपनी दैनिक दिनचर्या बनाकर करके आप अपने बालो को झड़ने से रोक सकते हैं, या फिर बालों का झड़ना कारी हद तक कम कर सकते है ।

अपने भोजन में ऐसा आहार शामिल करे जिसमें प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा हो।

व्यायाम, ध्यान जैसी तकनीकों के माध्यम से तनाव को कम करने की कोशिश करें, क्योंकि तनाव की वजह से भी आपके बाल तेजी से झड़ने लगते है

टाइट हेयर स्टाइल से बचें क्यूंकि यह आपके बालों को खींचती हैं, जैसे चोटी या पोनीटेल।

गीले बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें।

स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन जैसे हॉट स्टाइलिंग टूल्स के बार-बार इस्तेमाल से बचें।

टोपी या स्कार्फ पहनकर अपने बालों को कठोर रसायनों और सूरज की यूवी किरणों से बचाएं।

धूम्रपान छोड़ दें, क्योंकि यह बालों के रोम में रक्त के प्रवाह को कम करता है।

उचित बाल धोने के लिए टिप्स

 बाल को अच्छी तरह से धोना स्कैल्प और बालों की देखभाल का एक अनिवार्य हिस्सा है। यहाँ हमने आपके बालों को प्रभावी ढंग से धोने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपने स्कैल्प और बालों को रूखा होने से बचाने के लिए गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

अपने बालों के प्रकार और खोपड़ी की स्थिति के आधार पर अपने बालों को जितनी बार आवश्यक हो धोएं।

बालों के झड़ने का कारण बनने वाली किसी भी गंदगी या तेल के निर्माण को दूर करने के लिए अपने स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करें।

एक हल्के शैम्पू का प्रयोग करें जो आपके बालों के प्रकार और खोपड़ी की स्थिति के लिए उपयुक्त हो।

अपनी उँगलियों का उपयोग करके धीरे-धीरे अपने स्कैल्प में शैम्पू की मालिश करें, लेकिन बहुत अधिक न रगड़ें।

शैम्पू के सारे  अवशेषों को हटाने के लिए अपने बालों को अच्छी तरह से धोए।

मॉइस्चराइज़ करने और अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए कंडीशनर का उपयोग करें।

तेज गर्मी में हेयर ड्रायर का उपयोग करने के बजाय अपने बालों को प्राकृतिक रूप से हवा में सूखने दें।

बालों को टूटने से बचाने के लिए गीले बालों को ब्रश करने या कंघी करने से बचें।

त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने के दिन अपने बालों को न धोएं, क्योंकि यह हेयर पुल टेस्ट के परिणामों को प्रभावित कर सकता है।

निष्कर्ष

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो सभी उम्र और लिंग के लोगों को प्रभावित कर सकती है। बालों की उचित देखभाल, स्वस्थ आहार और तनाव प्रबंधन बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं। यदि आप बालों के झड़ने की समस्या से काफी ज्यादा परेशान है, तो आपको किसी त्वचा विशेषज्ञ या हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन से चिकित्सकीय सलाह जरुर लेनी चाहिए। वे बालों के झड़ने के अंतर्निहित कारण का निदान करने में आपकी मदद कर सकते हैं और आपको इनके उपचार के उचित विकल्प सुझा सकते हैं। बाल धोने के सही तरीकों का पालन करने से भी आपके बाल स्वस्थ होते है  और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ